रिश्तों का दायरा (Scope of relationships)

नमस्कार दोस्तो hello guys 

वो कहते हैं ना इन्सान कितनी भी भाषाओं में लिख,बोल व सुन सकता है मगर सोचता अपनी मातृभाषा में ही है| (सबकी बात नहीं कर रहा सिर्फ अपने विचार रख रहा हूं 😁)

आज मैं सीधे मुद्दे पर आता हूं , जैसा कि मेरा आज का शीर्षक है रिश्तों का दायरा जैसा कि आप सब अच्छी तरह जानते हैं! रिश्तों का कोई दायरा नहीं होता , चाहे वो बाप बेटे का रिश्ता हो ,चाहे भाई भाई का रिश्ता हो , मां बच्चों का रिश्ता हो इन सबकी कोई सीमा नहीं होती ! इन रिश्तों में प्रेम बिना किसी लालच के किया जाता है !खैर मैं उलझा रहा हूं अब आपको मेरा विश्वास करो ,मैं आपको भ्रमित करना बिल्कुल नहीं चाहता मगर हमने बचपन से ही सफाई देना सीखा है मतलब अपनी कडवी बात को ऐसे रखो जैसे जहर के ऊपर से चाशनी की परत चढा दी हो!वही मेरे दुर्गुणों में सम्मिलित है|

जैसा कि आप सबको पता है अंग्रेजी कैलेण्डर का नववर्ष प्रारम्भ होने वाला है, चारों ओर बधाईयां , कार्ड, मैसेज, ऑफर्स का तांता लगा हुआ है| मैं भी बहुत प्रसन्न था क्योंकि मुझे भी अपने सभी मित्रों, सम्बन्धियों को बधाईयां देनी थी | जैसा कि आप सबको पता है , व्हाट्सऐप, फेसबुक का जमाना है तो मैं भी इन्ही माध्यमों से बधाई के मैसेज सबको भेजना वाला हूं||

अभी मैं इसी विषय में विचार कर रहा था तभी एक और विचार और आया| इनमें से कितने लोगों से मैं प्रतिदिन बात करता हूं ?कितने लोगों से हफ्ते में एक बार बात करता हूं ?फिर सोचा चलो पूरे महीने में देखता हूं कितने लोगों से एक बार भी बात होती है?आखिरकार मैंने पाया 90% लोगों से सिर्फ पर्वों और जन्म दिवस की बधाई के मैसेज आते जाते हैं| इससे ज्यादा इन ढेर सारे नम्बर्स का कुछ भी औचित्य नहीं है| हां मैं गर्व के साथ कह सकता हूं मेरे फोन में २०० कान्टैक्ट हैं , कान्टैक्ट शब्द का मतलब अगर देखा जाये तो हिन्दी अनुवाद सम्पर्क होता है , सम्पर्क का मतलब मिलना जुलना (मुझे पक्का नहीं पता) सम्पर्क करना मतलब किसी व्यक्ति से मिलना! अगर मैं अपने इन २०० कान्टैक्ट की बात करूं तो सम्पर्क की यह परिभाषा कहीं नहीं ठहरा मगर फिर भी मेरा सिम बताता है contact memory is full , space limit is exceed, ऐसा लगता है जैसे फोन बोल रहा है – आप इतने से ज्यादा सम्पर्क सेव नहीं कर सकते , मगर देखा जाये तो क्या फोन सच कह रहा है कि मेरे इतने सम्पर्क सेव हैं या फिर मैं खुद से झूठ बोल रहा हूं ! 

खैर एक बार सोचता हूं, आखिर इतने कान्टैक्ट आये कहां से ? तब मुझे याद आया , जब मैं किसी की शादी में गया था तो वहां कुछ पुराने रिश्तेदार मिले थे, जिन्होने बडी उत्सुकता से अपना नम्बर दिया था और बदलते मैं मेरा नम्बर भी लिया था और पुराने कालेज के दोस्त जिनसे नम्बर सिर्फ इसलिए लिया गया था , अगर भविष्य में कुछ काम होगा तो कॉल कर सकूं ! 

खैर मेरे विचार हमेशा मुझे उलझाये रखते हैं , मेरे विचार पढने के लिए धन्यवाद !

हां याद आया ,

नववर्ष की आपको हार्दिक शुभकामनायें , वर्ड प्रैस मेरे लिए माध्यम है , जहां में स्वतन्त्रता पूर्वक विचार रख सकता हूं ! आशा करता हूं नववर्ष आपके जीवन में ढेर सारी खुशियां लाये ! 
नीचे एक वीडियो की लिंक दी गयी है अगर आपके पास खाली समय हो तो वीडियो अवश्य देखेंगे नहीं तो परेशान होने की आवश्यकता नहीं है ! धन्यवाद 

As you know a person can speak, write, listen different languages but can only think in his own mother tongue(I am not talking about all , I just put my own thoughts)
Today I come straight to the point, as the title of my relationships today as you are well aware of the scope of the relationship is not a circle, whether it be the father-son relationship, a relationship of brothers, mother, children the relationship of all these are no limits! Greed is no love in these relationships? Well, I’m confused now, but trust me, I do not want to confuse you, we have learned from childhood to cleaning means such as poison Put that thing over your Bitter When the layer of syrup retread! that is included in my Durgunon |
As all of you know the English calendar New Year is about to begin, around Congratulations, cards, messages, there is a stream of offers, I was very happy because I have all my friends, relatives had to Congratulations! As you all know, WhatsApp, Facebook is the age of these mediums, so I’m going to send everyone a message of congratulations!
Just when I was thinking about another idea that came, how many people I talk to every day, once a week to talk about how many people, the thought of how many people see it’s a whole month it is time, finally I found only 90% of people are coming festivals and birthday greetings message, a lot more than that these numbers do not justify anything! Yes, I can say with pride that my phone contact 200, contact may be of the Hindi translation of the word means contact, contact means supposed to meet (I’m not sure) means to contact someone to meet! If I do have to contact the 200 beautifully appointed yet, the definition of contact tells my SIM contact memory is full, space limit is exceed, it looks like the phone is speaking – you will not save so much contact can do, but to be seen whether such contact me save phone is really saying that or I’m lying to myself!
Well once I think, where did all these contact? Then I remembered, when I was at the wedding there were some older relatives who had great curiosity and changing their number, I also took my number and number of old college friends that was just because, some will work in the future shall make the call!
Well my thoughts are always engages me, thank you for reading my thoughts!
Yes remembered


New Year wishes you the warmest, Word Press through for me, where I can put thoughts together in freedom! I hope the New Year brings a lot of happiness in your life!

(Actually I am lazy person so i have used Google translator to convert Hindi to English so may be there are lot of mistakes but sorry I can’t help it  )

6 thoughts on “रिश्तों का दायरा (Scope of relationships)

Leave a Reply

